अपने बच्चे की पहली गर्मी में कुछ इस तरह से दें उनपर ध्यान In the first heat of your baby pay attention to them like this


गर्मी में बच्‍चे को लू लगने, घमौरियों और त्‍वचा से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं तो इस बार आप अपने बच्चे का इस तरीके से ध्यान रखना होगा.

baby

बच्चे की पहली गर्मी (Photo Credit: news nation)

highlights

  • बच्चों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है
  • बच्‍चे को त्‍वचा से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं
  • ध्यान छोटे बच्चों पर ज्यादा देने की होती है

New Delhi:  

गर्मी हर कोई गर्मी से परेशान है तो वहीं बच्चों( Child Care In Summer) को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर किसी बच्चे के लिए ये गर्मी पहली है तो उसके लिए और भी ज्यादा मुश्किल होता है इस गर्मी को झेलना. अगर आपके बच्चे के लिए गर्मी पहली बार है तो आपको बहुत संभल कर रहना होगा. गर्मी में बच्‍चे को लू लगने, घमौरियों और त्‍वचा से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं तो इस बार आप अपने बच्चे का ध्यान इस तरीके से रखना होगा. बड़े तो गरमी में अपना ख्याल रख लेते हैं लेकिन ध्यान छोटे बच्चों पर ज्यादा देने की होती है. क्योंकि उनके लिए ये गर्मी नई है. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में इस तरह नहाने से सारी स्किन प्रॉब्लम से रहेंगे दूर, मिलेगा ठंड का एहसास

बच्चे को हाइड्रेट रखें- गर्मी एक ऐसा मौसम है जो शरीर से पानी को खींच लेता है और शरीर में डिहाइड्रेशन पैदा कर सकता है. शिशु को हाइड्रेट रखने के लिए उसे थोड़ी-थोड़ी देर में दूध पिलाती रहें.  साथ ही पानी का सेवन भी थोड़ा-थोड़ा कराते रहें. 

धूप में न लें जाएं- सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक तेज गर्मी होती है. ऐसे में कोशिश करें कि बच्चे को दोपहर में ख़ास कर बाहर न लाए जाएं.  कोशिश करें की बच्चों को हाइड्रेट करें और मॉइस्टराइज़ करें ताकि उनकी स्किन भी सॉफ्ट रहे. 

यह भी पढ़ें- थकान और तनाव को करना है कम, तो जिंदगी में लगाएं इस दाल का तड़का

सूती कपड़े पहनाएं- अपने बच्चे को गर्मी में सूती और ढीले कपड़े पहनाएं कोशिश करें की कॉटन के कपड़ें ज्यादा पहनाएं. अगर बच्चे को बाहर जाना पड़ा तो सूती कपड़े पहना कर ले जाएं. 

हो सके तो डाइपर न पहनाएं- गर्मी के मौसम में शिशु को कुछ देर के लिए बिना डाइपर के बिना ही छोड़ दें. गर्मी बच्चा डाइपर से भी परेशान होता है क्योंकि डाइपर बच्चे को गर्म कर देता है और पसीना आ जाता है. बच्चे के नीचे कोई ख़राब कपड़ा या टॉवल रख दें या टिशू जिससे आपकी बेडशीट भी ख़राब न हो. ध्यान रहे कि बच्चे को ज्यादा गर्म में न रखें. हलके कपड़े पहनाएं और फ्री छोड़ दें. 

 





संबंधित लेख

First Published : 05 Apr 2022, 01:23:08 PM



For all the Latest
Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.







Source link

Leave a Comment

Motivational Good evening quotes Best Bakrid mubarak Wishes 2022 Best Nazar Shayari Palak Tiwari Killer Look Justin Bieber: फेमस पॉप सिंगर जस्टिन बीबर को हुआ पैरालिसिस इन बीमारियों के भी हो चुके हैं शिकार